Income Tax Officer कैसे बने? इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने? How to become an Income Tax Officer

2
105
Income Tax Officer कैसे बने इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने? आयकर विभाग अधिकारी?
Income Tax Officer कैसे बने इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने? आयकर विभाग अधिकारी?
WhatsApp चैनल में अभी जुड़े !
Telegram ग्रुप में अभी जुड़े !

Income Tax Officer कैसे बने? यदि आप भी इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते हैं या इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की तैयारी कर रहे हैं। इस इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने? पेज के जरिए हम आपको बताएंगे कि आप कैसे बने इनकम टैक्स ऑफिसर (Kaise Bane Income Tax Officer), इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बन सकते हैं। इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने इसका उत्तर जानने के लिए कृपया अंत तक पढ़े।

Table of Contents

Income Tax Officer कैसे बने? इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने?

आप सभी यह तो अच्छे से जानते होंगे कि भारत में आयकर विभाग यानी इनकम टैक्स ऑफिस के कर्मचारियों एवं अधिकारों की बहुत इज्जत की जाती है इसके साथ ही हमारी भारतीय जनता इन आयकर विभाग कर्मचारियों के प्रति कितने भरोसेमंद है।

इसे भी पढ़ें: 10th के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे ?

यदि आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में इतना करियर बनाना चाहते हैं या आयकर विभाग में किसी ऑफिसर का पद पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कठिन परिश्रम करना होगा।

कई हुआ है इस पद पर सफलता प्राप्त करने के लिए दिन और रात एक कर के मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी सफल नहीं हो पाते क्योंकि उन्हें यह नहीं पता होता कि इस विभाग में आने के लिए उन्हें किस चीज में कितनी मेहनत करनी है।

आयकर विभाग अधिकारी की मासिक वेतन (तनख्वाह)

पे स्केल (Pay Scale)9300 से 34800/-
ग्रेड पे (Grade Pay)4600/-
प्रारंभिक वेतन (Initial Pay)9300/-
कुल वेतन (Total Pay)13900/-

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता/ आयकर विभाग के अधिकारी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

जो उम्मीदवार इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए प्रयास कर रहा है उस उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्टग्रेजुएशन या ग्रेजुएशन अच्छे अंको से पास होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: How to wake up and study | सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई कैसे करे?

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए उम्र सीमा/ आयकर विभाग के अधिकारी बनने के लिए उम्र की सीमा

किसी भी उम्मीदवार को जो इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आवेदन करने जा रहा है उसकी न्यूनतम उम्र 21 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 27 वर्ष होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवार आवेदन करते समय नियमानुसार अपनी जाति (ST/ SC/ OBC) के कोटे से पाए गए उम्र में छूट का प्रावधान भी लगा सकते हैं।

इनकम टैक्स ऑफिसर जाति अनुसार उम्र सीमा में छूट

सरकार द्वारा अलग-अलग जातियों को कुछ उम्र की छूट प्रदान की गई है।

ST/ SC5 वर्ष
OBC3 वर्ष
PWD10 वर्ष

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता/ आयकर विभाग अधिकारी बनने हेतु शारीरिक योग्यता

यदि आप भी आयकर विभाग में अधिकारी बनने के लिए जी जान लगाकर मेहनत कर रहे हैं तो आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि क्या आप में शारीरिक योग्यता है इस नौकरी को प्राप्त करने के लिए। आयकर विभाग मैं अधिकारी बनने के लिए पुरुषों और महिलाओं की शारीरिक योग्यता में थोड़ा अंतर होता है।

इनकम टैक्स ऑफिसर पुरुषों के लिए शारीरिक योग्यता

ऊंचाई (Height)157 सेंटीमीटर
फुल आया हुआ सीना (Chest)81 सेंटीमीटर
पैदल चलकर15 मिनट से 1600 मीटर की दूरी
साइकिलिंग30 मिनट मैं 8 किलोमीटर की दूरी तय करना अनिवार्य है

इनकम टैक्स ऑफिसर महिलाओं के लिए शारीरिक योग्यता

ऊंचाई (Height)152 सेंटीमीटर
वजन (Weight)48 kg
पैदल चलक20 मिनट में 1 किलोमीटर की दूरी
साइकिलिंग20 मिनट में 3 किलोमीटर की दूरी तय करना अनिवार्य है

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए परीक्षा/ आयकर विभाग में अधिकारी बनने के लिए परीक्षा

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा SSC CGL की परीक्षा का आयोजन किया जाता है जो आयकर विभाग में अधिकारी बनने के लिए छात्रों को लिखना अनिवार्य होता है। हर साल एक बार इस पद के लिए SSC द्वारा आवेदन निकाला जाता है।

इसे भी पढ़ें: लेखपाल कैसे बने? Lekhpal kaise bane पूरी जानकारी How to Become Lekhpal

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की चयन प्रक्रिया/ आयकर विभाग अधिकारी मे चयन प्रक्रिया

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  • मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)

इनकम टैक्स ऑफिसर प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

यह पहले चरण की परीक्षा होती है जो आयकर विभाग अधिकारी बनने हेतु उम्मीदवारों को देनी होती है। यह परीक्षा लिखित रूप मैं होती है। सभी उम्मीदवारों को परीक्षा कक्ष में बैठा कर इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

इनकम टैक्स ऑफिसर मुख्य परीक्षा (Main Exam)

जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा पास कर चुके होते हैं उन्हें यह दूसरे चरण की परीक्षा में हिस्सा लेने का मौका मिलता है। यह परीक्षा भी लिखित रूप से ली जाती है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होना भी उतना ही अनिवार्य है जितना प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होना होता है।

इनकम टैक्स ऑफिसर साक्षात्कार (Interview)

जब उम्मीदवार पहले और दूसरे चरण की परीक्षा में पास हो जाते हैं तो उन्हें यह तीसरा चरण में सफल होना जरूरी होता है। इस दौरान परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन इंटरव्यू और फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: 10th के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे ?

इन तीनों चरण की परीक्षा समाप्त होने के बाद एक मेरिट लिस्ट बनाई जाती है जिसमें सभी उत्तीर्ण उम्मीदवारों के प्रदर्शन के अनुसार उनको पहले से आखरी तक की रैंक दी जाती है। जिन उम्मीदवारों का नाम दिए गए इस मेरिट लिस्ट में शामिल होता है उन को आयकर विभाग में अधिकारी के पद के लिए चुन लिया जाता है।

इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी/ आयकर विभाग अधिकारी की तनख्वाह

एक आयकर विभाग अधिकारी की मासिक तनख्वाह लगभग 9300 से ₹34600/- तक होती है। अलग-अलग राज्यों के अनुसार तनखा में थोड़ा बदलाव हो सकता है।

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए एग्जाम सिलेबस और पैटर्न

  • सामान्य ज्ञान
  • अंकगणित
  • सामान्य अंग्रेजी
  • जनरल इंटेलिजेंस
  • एडवांस एकाउंटेंसी
  • अलाइड लॉज़
  • कंप्यूटर जागरूकता
परीक्षा का नामविषय का नामअंकप्रश्नपरीक्षा का समय
ऑब्जेक्टिव टाइप1. एडवांस एकाउंटेंसी
2. अलाइड लॉज़
3. ऑफिस  प्रोसीजर
4. इनकम टैक्स लॉ एंड अलाइड टैक्सेज
100
100
100
100
100
100
100
100
हर विषय के प्रश्न पत्र के लिए 2 घंटा
सब्जेक्टिव टाइपइनकम  टैक्स & एकाउंटेंसी100100घंटे की परीक्षा

Tags: Income Tax Officer कैसे बने इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने? आयकर विभाग अधिकारी? How to become an Income Tax Officer Kaise Bane Income Tax Officer Kaise Bane? Income Tax Inspector ke Liye Qualification कैसे बने इनकम टैक्स ऑफिसर की तैयारी कैसे करे income tax officer salary how to become income tax officer after 12th सेल टैक्स ऑफिसर कैसे बने सेल टैक्स ऑफिसर क्या होता है इनकम टैक्स ऑफिसर का नंबर इनकम टैक्स ऑफिसर एग्जाम सिलेबस सेल टैक्स ऑफिसर number इनकम टैक्स इंस्पेक्टर यूनिफॉर्म इनकम टैक्स ऑफिसर (Income Tax Officer) कैसे बने पूरी जानकरी

FAQ – Income Tax Officer: कैसे बनते हैं इनकम टैक्स ऑफिसर?

Q. इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए कौन सी डिग्री सबसे अच्छी है?

Ans. आप या तो एसएससी सीजीएल परीक्षा प्रक्रिया या आयकर अधिकारी के लिए यूपीएससी परीक्षा चुन सकते हैं। अगर आप प्राइवेट जॉब करना चाहते हैं या इनकम टैक्स कोर्स की तलाश में हैं तो आप ऑडिटिंग के फंडामेंटल में B.com या टैक्सेशन में बैचलर ऑफ कॉमर्स के साथ अपना करियर बना सकते हैं।

Q. आयकर अधिकारी का कार्य क्या है?

Ans. वह यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार है कि सरकार व्यवसायों और नागरिकों से कर प्राप्त करती है। एक आयकर अधिकारी के रूप में करियर के लिए नोटिस भेजने और धोखाधड़ी और अन्य अवैध गतिविधियों के लिए समय-समय पर जांच करने की आवश्यकता होती है। एक आयकर अधिकारी लोगों को कर संबंधी प्रश्नों और समस्याओं में सहायता प्रदान करता है।

Q. क्या टैक्स एक अच्छा काम है?

Ans. अकादमिक रूप से दिमाग वाले लोगों के लिए कराधान एक उत्कृष्ट करियर है। इसके लिए विस्तार, अच्छी अंग्रेजी और गणित कौशल और संवाद करने की क्षमता पर उच्च स्तर पर ध्यान देने की आवश्यकता है। हालांकि बहुत से लोग मानते हैं कि यह एक ‘गणित का काम’ है, वास्तव में अधिकांश काम कानून पर आधारित है।

Q. क्या कोई लड़की इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकती है?

Ans. उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री पूरी करनी होगी। एसएससी सीजीएल परीक्षा के माध्यम से आयकर अधिकारी पद के लिए नामांकन के लिए आयु वर्ग 21- 27 वर्ष है और कुछ श्रेणियों के लिए, हमारे पास आयु में छूट है।

Q. टैक्स ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

Ans. एक इनकम टैक्स ऑफिसर का पे स्केल ₹9300 से ₹34800 तक होता है. अभी अगर वर्तमान समय की बात करें तो एक इनकम टैक्स ऑफिसर को करीब 44900 रुपए मासिक वेतन के रूप में प्राप्त होता है. यह सैलरी लोकेशन और रिस्पांसिबिलिटी के आधार पर अलग अलग हो सकता है.

Q. इनकम टैक्स इंस्पेक्टर कैसे बनते हैं?

Ans. Income Tax Inspector Kaise Bane?
इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहले आप ग्रेजुएशन पास करें. इसके बाद एसएससी सीजीएल एग्जाम (SSC CGL) में शामिल होने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरें. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) प्रति वर्ष Income Tax Inspector की भर्ती के लिए SSC CGL Exam Notification जारी करती है.

Q. इनकम टैक्स इंस्पेक्टर का क्या काम है?

Ans. Job Profile of Income Tax Inspector Assessment Department- इस डिपार्टमेंट में काम करने वाले ऑफिसर इनकम टैक्स से संबंधित सभी डेस्क जॉब को देखते। इसके आलावा टेक्स्ट रिफंड के दावों, टीडीएस, इनकम टैक्स चोरी की शिकायतों आदि को भी देखना होता है।

Q. भारत का इनकम टैक्स ऑफिसर कौन है?

Ans. Income Tax Officerइनकम टैक्स ऑफिसर (ITO) एक सरकारी अधिकारी होता है जो भारत सरकार के केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) में आयकर संबंधी कार्यों को करता है. Income Tax Officer Kaise bane: इनकम टैक्स ऑफिसर (Income Tax Office) के काम के बारे में अक्सर आपने टीवी में कई न्यूज में सुना ही होगा.

नवीनतम अपडेट के लिए जुड़ें:-

»जॉइन टेलीग्राम»Facebook ग्रुप
»Twitter ग्रुप»Linkedin ग्रुप
»Top Sena Bharti»Tumblr ग्रुप

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here