SSC CGL Preparation Tips 2024 इन टिप्स को आजमाएं, SSC CGL में हर हाल में मिलेगी सफलता

0
126
SSC CGL Preparation Tips How to Prepare for SSC CGL SSC CGL Tips for Exam
SSC CGL Preparation Tips How to Prepare for SSC CGL SSC CGL Tips for Exam
WhatsApp चैनल में अभी जुड़े !
Telegram ग्रुप में अभी जुड़े !

SSC CGL Preparation Tips: यहां हम आपके लिए लेकर आएं है SSC CGL में सफलता पाने के लिए कारगर टिप्स, जिनकी मदद से आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैंl

Table of Contents

SSC CGL Preparation Tips

SSC CGL Preparation Tips: शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) ने SSC CGL 2024 परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. ऐसे में जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वो इसके लिए अंतिम तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं. SSC CGL परीक्षा के रजिस्ट्रेशन से पहले एसएससी ने डिटेल्ड नोटिफिकेशन जारी किया है. साथ ही SSC CGL सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को भी जारी कर दिया गया है. यहां हम आपको एसएससी सीजीएल 2024 परीक्षा में शर्तिया कामयाबी पाने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं.

यह भी पढ़े : एसएससी की तैयारी कैसे करें? SSC Exam Ki Taiyari Kaise Kare?

SSC CGL की तैयारी के लिए छात्र सभी विषयों की कई साल तक तैयारी करते हैं. जीसीएल की पूरी तरह से तैयार करने के लिए लगभग एक साल की आवश्यकता होती है. एसएससी सीजीएल का सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स सबसे महत्वपूर्ण सेक्शन है, जो एसएससी सीजीएल परीक्षा में चयन के सपने को बना या बिगाड़ सकता है. आइए हम SSC CGL परीक्षा के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को देख लेते हैं.

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

एसएससी सीजीएल सिलेबस और परीक्षा पैटर्न

एसएससी सीजीएल पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को अच्छी तरह से जानना परीक्षा तैयारी की दिशा में पहला कदम है. उममीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो एसएससी के द्वारा जारी डिटेल सिलेबस को देखें.

SSC CGL Tips for Exam SSC CGL टियर- I परीक्षा

SSC CGL Syllabus 2024 विषयप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंकसमय की अनुमति
A. जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग [General Intelligence and Reasoning]25501 घंटा
B. सामान्य जागरूकता [General Awareness]2550
C. मात्रात्मक योग्यता [Quantitative Aptitude]2550
D. अंग्रेजी समझ [English Comprehension]2550

SSC CGL Syllabus 2024: प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 की नकारात्मक अंकन होगा।

यह भी पढ़े : CISF Constable कैसे बने?

SSC CGL टियर- II परीक्षा की योजना

पेपरसत्रविषयप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंकसमय की अनुमति
पेपर – Iसत्र – I 
(2 घंटे और 15 मिनट)
खंड – I:
मॉड्यूल- I: गणितीय क्षमताएं
मॉड्यूल- II: रीजनिंग और जनरल इंटेलिजेंस
30301801 घंटा (प्रत्येक अनुभाग के लिए)
खंड – द्वितीय:
मॉड्यूल- I: अंग्रेजी भाषा और समझ
मॉड्यूल- II: सामान्य जागरूकता
4525210
खंड – III:
मॉड्यूल- I: कंप्यूटर ज्ञान मॉड्यूल
206015 मिनट (प्रत्येक मॉड्यूल के लिए)
सत्र – II: 
(15 मिनट)
खंड – III:
मॉड्यूल-II: डाटा एंट्री स्पीड टेस्ट मॉड्यूल
एक डाटा एंट्री टास्क
पेपर – IIआंकड़े1002002 घंटे (प्रत्येक पेपर के लिए)
पेपर – IIIसामान्य अध्ययन (वित्त और अर्थशास्त्र)100200

SSC CGL Tips for Exam SSC CGL टियर- I की तैयारी कैसे करें?

SSC CGL Tier-I परीक्षा का पहला चरण है. इस लेवल पर अधिकांश उम्मीदवारों को फ़िल्टर कर दिया जाता है. कटऑफ अंक से एक भी कम अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के अगले चरण के लिए नहीं चुना जाता है. इसलिए उम्मीदवारों को इसकी तैयारी के लिए ज्यादा से ज्यादा समय देना चाहिए. साथ ही इस टियर के लिए की गई तैयारी से टियर-II और टियर-III में भी मदद मिलेगी. 

इसे भी पढ़ेCISF कैसे ज्वाइन करे? CISF की तैयारी कैसे करें?

एसएससी सीजीएल सामान्य जागरूकता की तैयारी

सामान्य जागरूकता में देश और समाज में होने वाली घटनाओं के बारे में उम्मीदवारों की जागरूकता को टेस्ट किया जाता है. सामान्य जागरूकता प्रश्न तैयार करने का सबसे अच्छा स्रोत समाचार पत्र हैं. इसमें सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स सामान्य जागरूकता के दो खंड होते हैं. सामान्य ज्ञान एक बड़ा सेक्शन है और इसमें इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, भारतीय राजनीति, सामान्य विज्ञान, पर्यावरण आदि शामिल होते हैं. 

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

एसएससी सीजीएल जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग तैयारी

इस सेक्शन में मौखिक और गैर-मौखिक रीजनिंग दोनों पर प्रश्न शामिल होते हैं. मौखिक तर्क खंड में गैर-मौखिक रीजनिंग सेक्शन की तुलना में ज्यादा प्रश्न होते हैं. कुछ महत्वपूर्ण एसएससी सीजीएल विषय जो उम्मीदवार इस सेक्शन के लिए तैयार कर सकते हैं उनमें समानताएं और अंतर, संख्या सीरीज, अंकगणितीय गैर-मौखिक सीरीज, समस्या-समाधान, निर्णय, विजुएल, मेमोरी, कोडिंग और डिकोडिंग, स्टेटमेंट आदि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: पुलिस कांस्टेबल कैसे बनें ?

SSC CGL की तैयारी के लिए अन्य टिप्स

How to Prepare for SSC CGL 2024: कुछ अन्य आवश्यक SSC CGL तैयारी टिप्स जिन्हें उम्मीदवारों को ध्यान में रखना चाहिए, उनमें शामिल हैं:

  • प्लानिंग के साथ बनाएं डेली स्टडी रूटीन
  • रूटीन को रोजाना हर हाल में फॉलो करें
  • SSC CGL की पुस्तकों और जरूरी स्टडी मैटेरियल को खरीदें
  • परीक्षा के दौरान सही और स्पीड के साथ पेपर सॉल्व करने के लिए ज्यादा से ज्यादा SSC CGL मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर की प्रैक्टिश करें.

FAQ – SSC CGL Preparation Tips 2024

Q. क्या मैं घर पर SSC CGL की तैयारी कर सकता हूँ?

Ans. यदि आप प्रतिबद्ध हैं और किसी व्यक्तिगत कारण से कोचिंग नहीं ले पा रहे हैं, तब भी आप घर पर तैयारी करके SSC CGL को क्रैक कर सकते हैं।

Q. मुझे एसएससी सीजीएल की तैयारी कब शुरू करनी चाहिए?

Ans. एसएससी सीजीएल परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के पास एसएससी सीजीएल भर्ती प्रक्रिया 2024 के प्रत्येक चरण के लिए एक अच्छी तरह से तैयार एसएससी सीजीएल अध्ययन योजना 2024 होनी चाहिए। एसएससी सीजीएल 2024 के लिए आवेदन करने वाले पहली बार अपनी तैयारी 7 से 8 महीने शुरू करनी चाहिए, यदि वे वास्तव में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा।

Q. क्या SSC CGL के लिए 4 महीने पर्याप्त हैं?

Ans. चार महीने की तैयारी के बाद, आप निश्चित रूप से 4 महीने की तैयारी में एसएससी सीजीएल टियर 1 को क्रैक करने में सक्षम होंगे और टीयर 2 परीक्षाओं में बैठने के पात्र होंगे।

Q. मुझे एसएससी सीजीएल के लिए कितने घंटे अध्ययन करना चाहिए?

Ans. 30 दिनों की तैयारी के साथ SSC परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, एक उम्मीदवार को प्रतिदिन कम से कम 16 घंटे अध्ययन करना चाहिए और प्रत्येक विषय की तैयारी के लिए समान समय देना चाहिए। नीचे दी गई 10 युक्तियां दी गई हैं जो उम्मीदवारों को 30 दिनों में SSC CGL परीक्षा की तैयारी में मदद कर सकती हैं और उसी प्रयास में उत्तीर्ण हो सकती हैं।

Q. क्या SSC को पहले प्रयास में पास किया जा सकता है?

Ans. इस प्रश्न का उत्तर आपके दिल और दिमाग के अंदर है और यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप पहले प्रयास में SSC CGL को क्रैक करने के लिए कितनी मेहनत और समर्पण कर सकते हैं।

Q. क्या SSC CGL में ऊंचाई मायने रखती है?

Ans. सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई 165 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए। विस्तार के साथ न्यूनतम 76 सेमी। दूर दृष्टि: एक में 6/6 और दूसरी आंख में 6/9.

Q. SSC में कितने प्रयास होते हैं?

Ans. प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। लेकिन आपको उपस्थित होने से पहले पात्रता मानदंड की जांच करनी चाहिए। विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग आयु मानदंड हैं। लेकिन अधिकांश पद के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

Q. एसएससी सीजीएल के लिए कौन सा विषय सबसे अच्छा है?

Ans. एसएससी सीजीएल टियर 1 या प्रीलिम्स परीक्षा में सभी चार विषयों के प्रश्न समान वेटेज के साथ होते हैं, लेकिन एसएससी सीजीएल टियर 2 परीक्षा में मुख्य रूप से गणित और अंग्रेजी के उम्मीदवारों की परीक्षा होती है, जिनका कुल वेटेज कुल 700 अंकों में से 600 है। यह इन दोनों को SSC CGL चयन के लिए सबसे महत्वपूर्ण विषय बनाता है।

Q. मैं बिना कोचिंग के SSC की तैयारी कैसे कर सकता हूँ?

Ans. परीक्षा पैटर्न को समझें।
एक प्रभावी अध्ययन कार्यक्रम तैयार करें।
विषयों को व्यक्तिगत रूप से संभालें।
अध्ययन मंचों में भाग लें।
ऑनलाइन कक्षाओं में नामांकन करें।
फ्री मॉक टेस्ट लें।

Q. अगर मैं एसएससी सीजीएल पास कर लूं तो क्या होगा?

Ans. टैक्स असिस्टेंट (सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स): एसएससी सीजीएल क्लियर करने के बाद, आप सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स में टैक्स असिस्टेंट का पद प्राप्त कर सकते हैं, जिसके पास सीमित शक्ति है। कर सहायक रिपोर्ट लिखने और भेजने के लिए जिम्मेदार है।

Q. क्या एसएससी सीजीएल में कोई साक्षात्कार है?

Ans. नहीं, नवीनतम एसएससी सीजीएल चयन प्रक्रिया के अनुसार, सीजीएल परीक्षा के किसी भी चरण में कोई साक्षात्कार आयोजित नहीं किया जाता है।

Q. क्या सीजीएल की तुलना में सीएसएल कठिन है?

Ans. कई बार दोनों परीक्षाओं में सामान्य प्रश्न देखने को मिलते हैं। हालाँकि, SSC CGL टियर- II परीक्षा में कठिन प्रश्न पूछे जा सकते हैं। इसलिए, SSC CGL की टियर- II परीक्षा को देखते हुए, यह कहा जा सकता है कि परीक्षा SSC CHSL परीक्षा से थोड़ी कठिन है।

Q. क्या सीजीएल परीक्षा कठिन है?

Ans. SSC CGL कोई कठिन परीक्षा नहीं है। छात्रों को लगता है कि यह कठिन है क्योंकि वे नहीं जानते कि एसएससी सीजीएल परीक्षा उनसे क्या मांग रही है। उनके पास उचित योजना नहीं है और इस परीक्षा को पास करने के लिए उनकी मूल बातें स्पष्ट नहीं हैं। यदि यह परीक्षा वास्तव में कठिन है तो कोई भी कमजोर या औसत से नीचे का छात्र इस परीक्षा को पास नहीं कर सकता है।

Q. क्या SSC CGL के प्रश्न दोहराए जाते हैं?

Ans. एसएससी परीक्षा के बाद अपनी प्रश्न परीक्षा दोहराता है: एसएससी परीक्षाओं के लिए भी यही उद्धरण सही है। SSC प्रश्नों को दोहराता है और वह भी सभी वर्गों (तर्क, गणित, अंग्रेजी और सामान्य जागरूकता) में।

Q. क्या SSC CGL 3 महीने में क्रैक कर सकता है?

Ans. अब, कई उम्मीदवार सोच रहे होंगे, “क्या केवल 3 महीनों में SSC CGL परीक्षा की तैयारी करना संभव है?” और जवाब है हाँ”। यदि आपने समर्पण के साथ उपयुक्त तैयारी रणनीति का पालन किया है, तो आप केवल 3 महीनों में SSC CGL परीक्षा की उत्कृष्ट तैयारी कर सकते हैं।

Q. SSC CGL में सर्वोच्च पद कौन सा है?

Ans. SSC CGL के शीर्ष पद हैं:
1. आयकर निरीक्षक।
2. ईडी में सहायक प्रवर्तन अधिकारी।
3. विदेश मंत्रालय में एएसओ।
4. सीबीआई में सब इंस्पेक्टर
5. आबकारी निरीक्षक।
6. सीएजी में सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी।
7. संभागीय लेखाकार।

Tags: SSC CGL Preparation Tips How to Prepare for SSC CGL 2024 SSC CGL Tips for Exam SSC CGL Preparation Tips एसएससी सीजीएल सिलेबस और परीक्षा पैटर्न एसएससी सीजीएल सिलेबस और परीक्षा पैटर्न एसएससी सीजीएल सामान्य जागरूकता की तैयारी SSC CGL टियर- I की तैयारी कैसे करें?

नवीनतम अपडेट के लिए जुड़ें:-

»जॉइन टेलीग्राम»Facebook ग्रुप
»Twitter ग्रुप»Linkedin ग्रुप
»Top Sena Bharti»Tumblr ग्रुप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here