यूपी पुलिस में लड़के/लड़कियों का मेडिकल टेस्ट कैसे होता है? UP Police Medical Test 2024

0
78
UP Police Medical Test 2024 UP Police Constable Medical Test 2024
UP Police Medical Test 2024 UP Police Constable Medical Test 2024
WhatsApp चैनल में अभी जुड़े !
Telegram ग्रुप में अभी जुड़े !

UP Police Medical Test 2024 {यूपी पुलिस भर्ती मेडिकल टेस्ट के बारे में}:- दोस्तों आज हम आप को यूपी पुलिस भर्ती मेडिकल टेस्ट, यूपी राज्य पुलिस मेडिकल टेस्ट, यूपी पुलिस भारती मेडिकल टेस्ट, यूपी पुलिस फोर्स मेडिकल परीक्षा, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती मेडिकल टेस्ट/ मेडिकल स्टैंडर्ड/ मेडिकल परीक्षा का पूरा विवरण के साथ यूपी पुलिस भर्ती में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए नीचे दिया गया है।

UP Police Medical Test 2024 चिकित्सा परीक्षण:-

आज हम इस आर्टिकल में यूपी पुलिस मेडिकल टेस्ट कैसे होता है? UP Police Constable Medical? UP Police 2024 Medical Full Details UP Police Private Parts check और UP Police Medical Mein Kya Kya Check Hota hai? आदि सवालों का जवाब पूरी डिटेल्स में नीचे दिए हैं, आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और दूसरों के साथ शेयर करें। सबसे पहले आप सभी उम्मीदवारों को बहुत बहुत बधाई हो की आप यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में सफल हो चुके हैं और अब आप को यूपी पुलिस कांस्टेबल मेडिकल टेस्ट की तयारी कर रहे हैं। एक बार फिर से आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं यूपी पुलिस मेडिकल राऊंड के लिए।

UP Police Constable Medical Test 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल में लड़के और लड़कियों का मेडिकल टेस्ट कैसे होता है?


1. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती मेडिकल परीक्षा: दोस्तों उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में भर्ती होने वाले सभी उम्मीदवारों का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए तथा किसी प्रकार का शारीरिक और मानसिक दोष नहीं होना चाहिए। जैसा कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद यूपी पुलिस कांस्टेबल ग्रांउड होने के बाद सबसे अंतिम में मेडिकल टेस्ट होता है।

तो आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं! यूपी पुलिस मेडिकल टेस्ट राऊंड के लिए। आप सभी अपना मेडिकल टेस्ट पहले अपने आस पास के हॉस्पिटल में जा कर करवा ले ताकि आप को यूपी पुलिस मेडिकल टेस्ट में कोई दिकत न हो और आप अपने मेडिकल टेस्ट के लिए पूरी तरह से तैयार रहें। और अगर कुछ परेशानी या आप के शरीर में कोई दिकट भी होगी तो आप को समय मिल जायेगा उस पर कार्य करने के लिए।


UP Police medical EYE test UP Police colour blindness UP Police colour vision
UP Police medical EYE test UP Police colour blindness UP Police colour vision

2. नेत्र दृष्टि चिकित्सा मानक (Eye Sight Medical Standards):

Eyes Test For UP Police Constable Medical Exam:- दोस्तों उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल भर्ती होने के लिए शरीर के साथ-साथ आंखो का भी चेकअप होता है और आखों के साथ कान और नाक का भी चेकअप होता है। यूपी पुलिस कांस्टेबल आँखों का मेडिकल टेस्ट निम्न प्रकार से होता है :-

Also Read: 10th के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे? How to join Indian Army after 10th

भेंगा आँख (Squint Eye): दोस्तों सबसे पहले आखों के चेकअप में भेंगापन चेक किया जाता है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में मेडिकल टेस्ट के लिए आँखों मे भेंगापन नहीं होना चाहिए यानि कि निगाहें कहीं और निशाना कहीं ओर नहीं होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए नेत्र दृष्टि: Visual Standards required for the above selection shall be as follows:-

दोस्तों, नीचे यूपी पुलिस कांस्टेबल नेत्र दृष्टि टेस्ट का पूरा जो यूपी राज्य सरकार के द्वारा पोलिस विभाग के लिए मेडीकल स्टोर में नेत्र दृष्टि का जो माप दंड है वो नीचे दिया गया है इसे पड़े और अच्छे से समझ ले।

Eye SightRight sideLeft side
(दूर दृष्टि)Distance vision6/66/12
(निकट दृष्टि)Near Vision0/50/5

दोस्तों पिछली भर्ती परीक्षा के समय मे UP पुलिस constable भर्ती के मेडिकल टेस्ट में आंखों की जांच का मानक इस प्रकार रहता था की एक आंख का विजन 6/6 तथा दूसरी आंख का विजन 6/9 निर्धारित किया गया था। किसी अभ्यर्थी को चार्ट में दिखाएं गए अंतिम लाइन में लिखे अक्षर को अगर थोड़े कमजोर दिखाई देने से उसकी आंख का Vision 6/9 आता था, जबकि 6/6 Vision सभी अक्षर ठीक से पढ़ पाने का सूचक माना जाता रहा है। 

Also Read: UPSC CAPF असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती UPSC CAPF Recruitment 2024

परन्तु अब, उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल मेडिकल टेस्ट में नए नियम के मुताबिक जिन अभ्यर्थियों की दोनों आंखों का Vision 6/9 होगा उन्हें अब आंख की जांच में पास कर दिया जाएगा। इसी तरह एक आंख का Vision 6/6 और दूसरी आंख का Vision 6/12 होने की स्थिति में भी नेत्र परीक्षण में अभ्यर्थी को पूरी तरह फिट घोषित कर दिया जाएगा। तो ये आप सभी को पिछली भर्ती से अच्छा मौका अब मिल रहा है तो इस का लाभ उठाकर सिलेक्शन ज़रूर ले।

यूपी पुलिस कांस्टेबल नेत्र दृष्टि टेस्ट स्टेप्स

(A) प्रत्येक आंख में दृष्टि का पूरा क्षेत्र होना चाहिए।

(B) कलर ब्लाइंडनेस, भेंगापन या आंख की कोई रुग्ण स्थिति या किसी भी आंख के ढक्कन को अयोग्यता माना जाएगा।

(C) उम्मीदवार का स्वस्थ स्वास्थ्य होना चाहिए और वह किसी भी प्रकार के शारीरिक दोष या दुर्बलता से मुक्त होना चाहिए नही तो उसे अधिसूचित पदों के लिए अयोग्य माना जायेगा।


3. मेडिकल अनफिट के कारण (Due to medical unfit):– दोस्तों जिन उम्मीदवारों को निम्नलिखित बीमारियां या दोष हैं, उन्हें किसी भी पद पर यूपी पुलिस भर्ती के लिए विचार नहीं किया जाएगा। तो कृपया एक बार अवश्य देखें।

गुप्तांग चिकित्सा परिक्षण (Genital medical examination):– दोस्तों उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल मेडिकल जाँच के दौरान शरीर के सभी प्राइवेट पार्ट (गुप्त अंग) की जाँच की जाती है चाहे वह लड़का हो या फिर लड़की सब का चेकअप होता हैं, जिसमे लिंग के अनुसार परीक्षण, गुदा परीक्षण, अंडकोष, हाइड्रोसील, अण्डकोष बृद्धि, अंडकोष की नसों में सूजन, पेनिस चिकित्सा परीक्षण आदि जैसी बीमारियों का मेडिकल टेस्ट किया जाता है।

up police medical test 2024 up पुलिस मेडिकल टेस्ट 2024
up police medical test 2024 up पुलिस मेडिकल टेस्ट 2024

✓ दोस्तों शरीर के चेकअप के साथ साथ इसके लिए आपको खून का चेकअप और यूरिन का चेकअप भी कराना होगा चाहे वह लड़का हो या लड़की दोनो के अनिवार्य है।

Up Police Medical Test List

(A) शारीरिक विकलांगता (Physically Handicapped):- उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में शरीर में किसी भी प्रकार की विकलांगता नहीं होनी चाहिए। नही तो योग्य नहीं माना जाएगा, चाहे वह लड़का हो या फिर लड़की सब के लिए शरीर फिट होना चाहिए।

(B) घुटनो का आपस में जुड़ना (Knocking-Knees):- उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में Knock Knee यानि कि चलते या दौड़ते समय-समय घुटनो को आपस मे टकराना नहीं चाहिए, चाहे वह लड़का हो या लड़की दोनों के लिए एक ही नियम घुटनो को आपस मे टकराना नहीं चाहिए।

ये भी पढ़े: कलेक्टर कैसे बने हिंदी में Collector Kaise Bane 

(C) सीना/ चेस्ट/ छाती का विकसित न होना (Pigeon Chest):- दोस्तों यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में छाती मे कमी या किसी प्रकार की विकृति नहीं होनी चाहिए। जैसे किसी की छाती अंदर धँसी होती है या असामान्य उभार होता है या फिर टेढ़ी मेढ़ी होती है।

(D) UP Police के लिए समतल पैर/सपाट (Flat Foot):- दोस्तो दोनो पैर के तलुए समतल नहीं होनी चाहिए।

(E) वैरिकाज – वेंस (Varicose Veins):- यूपी पोलिस सिपाई Medical के लिए दोनों हाथ और पैर की नसों में असामान्य तौर पर सूजन नहीं होनी चाहिए।

(F) हथौड़ा पैर की अंगुली (Hammer Toes):- उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती मेडीकल में पैर के अंगूठे एवं उंगलियों मे असामान्य कठोरता नहीं होनी चाहिए ऐसा होने से पैरों में कसक/ वेदना/ टीस/ दर्द बना रहता है।

(G) खंडित अंग (Fractured Limbs):- उत्तर प्रदेश के पुलिस भर्ती परीक्षा में किसी भी प्रकार की शारीरिक टूट फूट नहीं होनी चाहिए।

(H) क्षय दांत (Decayed Teeth):- उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में दातों में किसी प्रकार की सड़न या बीमारी नहीं होनी चाहिए। यूपी पोलिस सिपाई के मेडीकल टेस्ट में दातों का भी चेकअप किया जाता है।

(J) हकलाना/ तोतलापन/ तुतलाना (Stammering):- उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में उम्मीदवार की आवाज में किसी प्रकार की हकलाहट या रूकावट नहीं होनी चाहिए।

(K) सुनने में मुश्किल और असामान्य मनोवैज्ञानिक व्यवहार (Hard of Hearing and Abnormal Psychological Behavior):- उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में कानो से सुनने में किसी प्रकार की दिक्कत एवं असामान्य मनोवैज्ञानिक व्यवहार नहीं होना चाहिए।

(L) कान परिक्षण (Ear Test):- उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में कान के पर्दों में छेद नहीं होना चाहिए, ओर साथ ही कान बहना भी नहीं चाहिए। ओर यूपी पुलिस मेडिकल टेस्ट में जाते समय कान में मैल नहीं होनी चाहिए। एक दम साफ़ सफाई से जाए।

(M) नाक परिक्षण (Nose Test):- उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती मेडीकल परीक्षा में नाक की बनावट सामान्य होनी चाहिए। नाक की हड्डी टेढ़ी मेढ़ी नहीं होनी चाहिए।

(N) वैरिकाज – वेंस (Vericose Vein):- उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में शरीर की नसों में असामान्य तौर पर सूजन नहीं होनी चाहिए। Up police constable medical examination time candidate Must not have vericose vein.

(O) हॉलक्स रिगिडस (Hallux Rigidus): दोस्तों हॉलक्स का मतलब उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में पैर का “अंगूठा” और रिगिडस का मतलब “कठोरता” से है यानि की पैरों के अंगूठे की कठोरता | यानि की पैर के अंगूठे मे असामान्य कठोरता नहीं होनी चाहिए।

(P) उंगलियों की विकृति (Deformity of fingers) – उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2024 के मेडीकल टेस्ट में हाथ और पैर की उँगलियों मे कमी या किसी भी प्रकार की विकृति नहीं होनी चाहिए।

(Q) चर्म रोग (Skin Diseases):- उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2024 में होने के लिए उम्मीदवार को त्वचा रोग से मुक्त होना चाहिए।

(R) हार्ट बीट मेडिकल टेस्ट (Heart Beat Medical Test):- उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2024 के मेडीकल परीक्षा में हृदय गति सामान्य होनी चाहिए। दिल की कार्यात्मक या जैविक बीमारी का कोई संकेत नहीं होना चाहिए। नही तो अयोग्य घोषित कर दिया जायेगा।


4. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती मेडिकल टेस्ट के लिए एडवाइजरी नोट:- यूपी पुलिस टेस्ट के बाद के चरण में निराश होने से बचने के लिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे यूपी पुलिस भर्ती के लिए निर्धारित शारीरिक और चिकित्सा मानकों को पूरा करने के लिए परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले अपने आस पास के एक सिविल सर्जन द्वारा खुद की जांच कर लें। ताकि कोई दीकत का सामना ना करना पड़े।


विभिन्न आयु समूहों और ऊंचाइयों के लिए किलोग्राम (Kg) में महिला औसत शरीर का वजन

UP Police Women Medical Test 2024:- दोस्तों आज सभी के लिए हमने उत्तर प्रदेश पुलिस परिक्षण मे महिला उम्मीदवारों के लिए आयु एवं लम्बाई के अनुसार शारीरिक वजन (UP Police Medical Test Female Weight & Height Table) नीचे दिए हैं, आप सभी महिला उम्मीदवार एक बार अवश्य देखें।

यूपी पुलिस में लड़के/लड़कियों का मेडिकल टेस्ट कैसे होता है? UP Police Medical Test 2024


विभिन्न आयु समूहों और ऊंचाइयों के लिए पुरुष औसत शरीर का वजन किलोग्राम (Kg) में

UP Police Male Medical Test 2024:- उत्तर प्रदेश पुलिस परिक्षण मे पुरुष उम्मीदवारों के लिए आयु एवं लम्बाई के अनुसार शारीरिक वजन (UP Police Medical Test 2024 Male Weight & Height Table) नीचे दिए हैं, आप सभी पुरष उम्मीदवार एक बार अवश्य देखें।

यूपी पुलिस में लड़के/लड़कियों का मेडिकल टेस्ट कैसे होता है? UP Police Medical Test 2024

नवीनतम अपडेट के लिए जुड़ें:-

»जॉइन टेलीग्राम»Facebook ग्रुप
»Twitter ग्रुप»Linkedin ग्रुप
»Top Sena Bharti»Tumblr ग्रुप

Tags: UP Police Medical Test 2024 UP Police Constable Medical Test 2024 up police medical test list UP Police Constable Medical Kaise Hota Hai 2024 कैसे होता है UP Police Constable Medical? UP Police 2024 Medical Full Details UP Police Private Parts? UP Police Medical Mein Kya Kya Check Hota hai? UP Police Male Medical Test 2024 UP Police Women Medical Test 2024

Conclusion : दोस्तो इस आर्टिकल में हमने जाना की UP Police Constable Medical Kaise Hota Hai 2024 में, आशा है आप सभी को हमारा यह प्रयास बहुत ही पसंद आया होगा और आपसे निवेदन है कि आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिनका यूपी पुलिस में मेडिकल होने वाला है।

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल (SenaBharti.in) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here