अग्निपथ योजना क्या है? What Is Agneepath Scheme?

0
119
Agnipath scheme kya hai? What Is Agneepath Scheme
Agnipath scheme kya hai? What Is Agneepath Scheme
WhatsApp चैनल में अभी जुड़े !
Telegram ग्रुप में अभी जुड़े !

What Is Agneepath Scheme? इस योजना को अग्निपथ कहा जाता है और इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। 

अग्निपथ योजना क्या है? What Is Agneepath Scheme?

अग्निपथ देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है। यहां आपको ‘अग्निपथ योजना’ के बारे में सब कुछ जानने की जरूरत है केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 जून को भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा देने के लिए एक भर्ती योजना को मंजूरी दी थी। इस योजना को अग्निपथ कहा जाता है और इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। अग्निपथ देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है।

अग्निपथ क्या है?

सरकार के अनुसार, अग्निपथ योजना को सशस्त्र बलों के एक युवा प्रोफ़ाइल को सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह उन युवाओं को अवसर प्रदान करेगा जो समाज से युवा प्रतिभाओं को आकर्षित करके वर्दी दान करने के इच्छुक हो सकते हैं जो समकालीन तकनीकी प्रवृत्तियों के अनुरूप हैं और समाज में कुशल, अनुशासित और प्रेरित जनशक्ति को वापस लाते हैं।

Agnipath Recruitment Scheme के बारे में अग्निवीरों के लिए सबकुछ
Agnipath Recruitment Scheme के बारे में अग्निवीरों के लिए सबकुछ

सशस्त्र बलों के लिए, यह सशस्त्र बलों के युवा प्रोफाइल को बढ़ाएगा और “जोश” और “जज्बा” का एक नया पट्टा प्रदान करेगा, साथ ही साथ एक अधिक तकनीकी जानकार सशस्त्र बलों की ओर एक परिवर्तनकारी बदलाव लाएगा – जो कि वास्तव में समय की मांग है। यह परिकल्पना की गई है कि इस योजना के कार्यान्वयन से भारतीय सशस्त्र बलों की औसत आयु लगभग 4-5 वर्ष कम हो जाएगी।

सरकार के अनुसार, आत्म-अनुशासन, परिश्रम और ध्यान की गहरी समझ के साथ अत्यधिक प्रेरित युवाओं के संचार से राष्ट्र को अत्यधिक लाभ होता है जो पर्याप्त रूप से कुशल होगा और अन्य क्षेत्रों में योगदान करने में सक्षम होगा। राष्ट्र, समाज और राष्ट्र के युवाओं के लिए एक छोटी सैन्य सेवा के लाभांश बहुत अधिक हैं।

अग्निवीर कौन हैं?

अग्निपथ योजना के तहत सशस्त्र बलों में शामिल होने वाले युवाओं को अग्निवीर के रूप में जाना जाएगा।

अग्निवीरों को तीन सेवाओं में लागू जोखिम और कठिनाई भत्ते के साथ एक आकर्षक अनुकूलित मासिक पैकेज दिया जाएगा। चार साल की सगाई की अवधि के पूरा होने पर, अग्निवीरों को एकमुश्त ‘सेवानिधि’ पैकेज का भुगतान किया जाएगा, जिसमें उनका योगदान शामिल होगा जिसमें उस पर अर्जित ब्याज और सरकार से उनके योगदान की संचित राशि के बराबर योगदान शामिल होगा, जैसा कि नीचे दर्शाया गया है:

सालअनुकूलित पैकेज (मासिक)हाथ में (70%)अग्निवीर  कॉर्पस फंड में योगदान  (30%)भारत सरकार द्वारा कॉर्पस फंड में योगदान
सभी आंकड़े रुपये में (मासिक अंशदान)
पहला साल300002100090009000
दूसरा वर्ष330002310099009900
तीसरा वर्ष36500255801095010950
चौथा वर्ष40000280001200012000
अग्निवीर कॉर्पस फंड में चार साल बाद कुल योगदान 5.02 लाख रुपये5.02 लाख रुपये
4 साल बाद बाहर निकलेंसेवानिधि पैकेज के रूप में 11.71 लाख रु. (उपरोक्त राशि पर लागू ब्याज दरों के अनुसार संचित ब्याज सहित) का भी भुगतान किया जाएगा।

“सेवा निधि” को आयकर से छूट दी जाएगी। ग्रेच्युटी और पेंशन संबंधी लाभों का कोई हकदार नहीं होगा।अग्निवीरों को भारतीय सशस्त्र बलों में उनकी सगाई की अवधि के लिए 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

Agneepath-Yojana-Recruitment-
Agneepath-Yojana-Recruitment-

राष्ट्र की सेवा की इस अवधि के दौरान, अग्निवीरों को विभिन्न सैन्य कौशल और अनुभव, अनुशासन, शारीरिक फिटनेस, नेतृत्व गुण, साहस और देशभक्ति प्रदान की जाएगी।

अग्निपथ ने समझाया

SenaBharti.in Agnipath Scheme Agnipath scheme kya hai
SenaBharti.in Agnipath Scheme Agnipath scheme kya hai

चार साल के इस कार्यकाल के बाद, अग्निवीरों को नागरिक समाज में शामिल किया जाएगा जहां वे राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में अत्यधिक योगदान दे सकते हैं। प्रत्येक अग्निवीर द्वारा प्राप्त कौशल को उसके अद्वितीय बायोडाटा का हिस्सा बनने के लिए एक प्रमाण पत्र में मान्यता दी जाएगी।

अग्निवीर, अपनी युवावस्था में चार साल का कार्यकाल पूरा होने पर, पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से भी खुद का बेहतर संस्करण बनने के अहसास के साथ परिपक्व और आत्म-अनुशासित होंगे।

अग्निवीर के कार्यकाल के बाद नागरिक दुनिया में उनकी प्रगति के लिए जो रास्ते और अवसर खुलेंगे, वह निश्चित रूप से राष्ट्र निर्माण की दिशा में एक बड़ा प्लस होगा।

Agneepath Bharti Yojana अग्निपथ भर्ती योजना सेना Agnipath scheme kya hai
Agneepath Bharti Yojana अग्निपथ भर्ती योजना सेना Agnipath scheme kya hai

लगभग 11.71 लाख रुपये की ‘सेवा निधि’ अग्निवीर को वित्तीय दबाव के बिना अपने भविष्य के सपनों को आगे बढ़ाने में मदद करेगी, जो आमतौर पर समाज के आर्थिक रूप से वंचित तबके के युवाओं के लिए होता है।

सशस्त्र बलों में नियमित संवर्ग के रूप में नामांकन के लिए चुने गए व्यक्तियों को न्यूनतम 15 वर्षों की अतिरिक्त सेवा अवधि के लिए सेवा करने की आवश्यकता होगी और भारतीय सेना में जूनियर कमीशंड अधिकारियों/ अन्य रैंकों की सेवा के मौजूदा नियमों और शर्तों द्वारा शासित होंगे। और भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में उनके समकक्ष और समय-समय पर संशोधित भारतीय वायु सेना में नामांकित गैर लड़ाकू।

नियम एवं शर्तें

अग्निपथ योजना के तहत, अग्निपथ को चार साल की अवधि के लिए संबंधित सेवा अधिनियमों के तहत बलों में नामांकित किया जाएगा। वे सशस्त्र बलों में एक अलग रैंक बनाएंगे, जो किसी भी मौजूदा रैंक से अलग होगी।

SenaBharti.in All About Agneepath Yojana Agnipath Scheme
SenaBharti.in All About Agneepath Yojana Agnipath Scheme

सशस्त्र बलों द्वारा समय-समय पर घोषित की गई संगठनात्मक आवश्यकता और नीतियों के आधार पर चार साल की सेवा पूरी होने पर, अग्निवीरों को सशस्त्र बलों में स्थायी नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

SenaBharti.in Agnipath Scheme Kya Hai
SenaBharti.in Agnipath Scheme Kya Hai

इन आवेदनों पर उनकी चार साल की सगाई की अवधि के दौरान प्रदर्शन सहित उद्देश्य मानदंड के आधार पर केंद्रीकृत तरीके से विचार किया जाएगा और प्रत्येक विशिष्ट बैच के 25% तक सशस्त्र बलों के नियमित कैडर में नामांकित किया जाएगा। विस्तृत दिशा-निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे।

चयन सशस्त्र बलों का अनन्य क्षेत्राधिकार होगा। इस साल 46,000 अग्निशामकों की भर्ती की जाएगी।

SenaBharti.in Agneepath Scheme Apply Online
SenaBharti.in Agneepath Scheme Apply Online

सभी तीन सेवाओं के लिए एक ऑनलाइन केंद्रीकृत प्रणाली के माध्यम से नामांकन किया जाएगा, जिसमें विशेष रैलियों और मान्यता प्राप्त तकनीकी संस्थानों जैसे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों और राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क से कैंपस साक्षात्कार शामिल हैं।

SenaBharti.in Agnipath Scheme details
SenaBharti.in Agnipath Scheme details

नामांकन ‘ऑल इंडिया ऑल क्लास’ के आधार पर होगा और पात्र आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होगी। अग्निवीर सशस्त्र बलों में नामांकन के लिए निर्धारित चिकित्सा पात्रता शर्तों को पूरा करेंगे जैसा कि संबंधित श्रेणियों/ व्यापारों पर लागू होता है।

विभिन्न श्रेणियों में नामांकन के लिए अग्निवीरों की शैक्षिक योग्यता यथावत रहेगी। {उदाहरण के लिए: जनरल ड्यूटी (जीडी) सैनिक में प्रवेश के लिए शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10 है)।

Tags: Agnipath scheme kya hai? agneepath scheme wikipedia agneepath scheme details agneepath scheme upsc agneepath scheme pdf agneepath scheme issues agneepath scheme controversy agneepath scheme why opposed agneepath scheme problems Agnipath Scheme Protests LIVE Updates Agneepath Yojana explained Agnipath scheme kya hai?

नवीनतम अपडेट के लिए जुड़ें:-

»जॉइन टेलीग्राम»Facebook ग्रुप
»Twitter ग्रुप»Linkedin ग्रुप
»Top Sena Bharti»Tumblr ग्रुप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here